मुस्लिम ज्योतिष : हकीम लुक़मान का फालनामा लुकमानी

मुस्लिम ज्योतिष : हकीम लुक़मान का फालनामा लुकमानी

 

मुस्लिम ज्योतिष का नाम आते ही सबसे प्रसिद्ध है : हकीम लुक़मान का फालनामा लुकमानी

हाकिम लुक़मान का जीवन परिचय

हाकिम लुक़मान का जन्म 1100 ईसा पूर्व इथोपिया मे माना जाता है। लुक़मान को हकीम लुक़मान, लुक़मान अल-हकीम और द वाइज़ लुक़मान आदि नामो से भी जाना जाता है। हकीम लुक़मान के बारे मे तुर्की, फ़ारसी और अरबी के प्राचीन लेखों मे कई कहानिया मिलती है। लुक़मान को चिकित्सा, ज्योतिष, का बहुत ज्ञान था। लुक़मान के इसी ज्ञान ने उसे अरबी इतिहास मे महत्वपूर्ण स्थान दिया। लुक़मान के नुस्खे आज भी बहुत प्रसिद्ध है।

 

कहा जाता है के लुक़मानको बचपन से ही जीव जन्तुओ वनस्पतियों के बारे मे जानने मे विशेष रुचि थी। उसके दिमाग मे हमेशा सवाल घूमते रहते थे, और वो हमेशा उनका जवाब ढूँढने मे लगा रहता था। एक दिन इन्ही सवालो को सोचते हुए वो सो रहा था, तभी उसके सपने मे एक फ़रिश्ता आया और लुक़मान से कहा के मे तुम्हारी एक मुराद पूरी कर सकता हु। तुम चाहो तो मे तुम्हें बहुत बड़ा सुल्तान बना सकता हु या तुम्हें इल्म दे सकता हु, जो तुम चाहो मांग लो। लुक़मान को सुल्तान बनने की चाहत नही थी, ईसलिए उसने इल्म का तोहफ़ा मांग लिया।

लुक़मान जब सोकर उठा तो पूरी तरह बदल चुका था। उसकी चीजों की समझ बढ़ गई थी। कुदरत के पेचीदा इशारे समझना भी उसके लिए आसान हो गया था।

 

इसके कुछ वक़्त बाद लुक़मान को एक गुलाम बेचने वाले सौदागर ने पकड़ लिया और एक गुलाम बनाकर बेच दिया। किस्मत से लुक़मान को जिसने ख़रीदा वो एक नेक इंसान था। उसने लुक़मान को देखते ही जान लिया के ये कोई आम इंसान नही है। पर फिर भी उसने लुक़मान की परीक्षा लेने की सोची। एक दिन उसने लुक़मान को एक भेड़ को हलाल कर उसके खराब हिस्से को लाने को कहा। लुक़मान ने भेड़ को हलाल किया और भेड़ का दिल और उसकी जीभ अपने मालिक के पास ले आया। कुछ दिन बाद मालिक ने फिर लुक़मान को एक भेड़ दी और कहा के इसबार भेड़ के सबसे अच्छे हिस्से को उसके सामने लाये। लुक़मान ने फिर से भेड़ को हलाल किया और भेड़ का दिल और जीभ मालिक के सामने लाकर रख दिये। मालिक ने लुक़मान से पूछा दोनों वक़्त तुम दिल और जीभ  ही क्यू  लाये। लुक़मान ने कहा अगर दिल और ज़बान नेक हो तो वो सबसे अच्छे है, और दिल और ज़बान साफ ना हो तो वो सबसे बुरे है।

 

इस घटना के बाद मालिक का लुक़मान के प्रति व्यवहार पूरी तरह बदल गया। मालिक ने लुक़मान से अपने कामों मे सलहा लेना शुरू कर दिया। धीरे धीरे लुक़मान बहुत प्रसिद्ध हो गया। लुक़मान के बारे मे समकर लोग दूर दूर से उसके पास अपनी समस्या लेकर आने लगे।

 यह भी पढे:

अंक ज्योतिष क्या है- What is Numerology in Hindi

 

लुक़मान हकीम होने के साथ साथ के ज्योतिष भी था। उन्होने अपने अंदर के ज्ञान से एक फालनामा बनाया था, उनके पास जो लोग अपनी समस्या लेकर आते, लुक़मान उनसे उनके सीधे हाथ की बीच वाली (हाथ की सबसे बड़ी उँगली ) रखने को कहते, और जो नतीजा आता उसके आधार पर उन्हे जवाब पढ़कर बता देते थे। ये तरीका लुकमान के बाद भी सदियो तक काम मे लिया जाता रहा, इसे फालनामा लुकमानी या रमल ज्योतिष के नाम से भी जाना जाता है।

 

मुस्लिम ज्योतिष : हकीम लुक़मान का फालनामा लुकमानी

hakeem-luqman-muslim-astrology-hindi-wikitruck
हकीम लुक़मान का फालनामा लुकमानी




 नीचे दिये गए फालनामा लुकमानी या रमल ज्योतिष के आधार पर आप भी अपनी समस्या का समाधान जान सकते है। यहा लुक़मान की प्राचीन भाषा मे ही सवालो के जवाब दिये गए है।



हकीम लुक़मान का फालनामा लुकमानी के जवाब

 

1.   फ़ाल उम्दा है, सफर पे जा, तमन्ना पूरी होगी, बच्चा होने को हो, तो खुशी मिले, बड़े लोगों के साथ मिलने से नज़रे इनायत हो।

2.   खयालात पूरे होगे, पूरब की ओर जाने से यकीनान उम्दा फायदा होगा, जानवरो के साथ या ख़रीद-फरोख्त से सुकूनेखास होगा।

3.   तकलीफ़े बढ़ेगी, जो तमन्ना दिल मे है, दिल मे ही रह जाएगी, इल्जाम लगेगा, जुम्मे के दिन एक फकीर को दो रोटी, दो पैसे और दो हल्दी हो, बरकत होगी।

4.   यह वक़्त परेशानी का है, लापता या बिछुड़ा इंसान मिलेगा। बीमार है तो ख्यालेखास रख वरना बीमारी बढ़ेगी। तीस दिन सब्र कर, खुद पे यकीन रख, उसका रहमोकरम होगा।

5.   यह फ़ाल नजरेनयत है, तू खुश होगा। एक इतेफ़ाक ऐसा जुड़ेगा के ख़ुशी दुगनी हो जाएगी, कुछ तोहफ़े मिलेगे, तमन्ना पूरी होगी।

6.   फ़ाल उम्दा है। सब्र कर, वक़्त लगेगा सब धीरे धीरे पूरा होगा। अभी तकलीफ़ों मे है, 24 दिन बाद वक़्त बदलेगा। सब्र करके देख।

7.   फ़ाल खराब है। तकलीफ़े बड़ेगी , शादी मे देर कर, तमन्नाओ मे अड़ंगे आयेगे, इल्ज़ाम ना लगे, सावधान रह।

8.   15 दिन रुक जाम वक़्त की चाल को समझ। सलाह ले।

9.   फ़ाल उम्दा है। रहमोकरम होगा। सुकूनेखास मिलेगी।

10. शादी के लिए वक़्त आया है। बड़े इन्सानो से मिल बरकत होगी।

11. फ़ाल उम्दा है, तमन्ना पूरी होगी व्यापार मे बरकते।

12. फ़ाल उम्दा है, काम मे बरकत, मिज़ाज खुश। बैल, जानवर से तकलीफ़।

13. मर्ज दूर होगा। दुश्मन दूर होगे, वक़्त आया है।

14. चाँद बेहतर है, राजदरबार से फायदा होगा।

15. कलाम से ताकत बढ़ा, बरकत होगी।

16. बुध के दिन तीन आवला, हल्दी के रंग का कपड़ा, और दो पैसे किसी गरीब को दे मुकद्दर बड़ेगा।

17. फ़ाल हर त्राह से उम्दा और बेहतर है, नजरे इनायत और रहमोकरम रहेगा।

 

 

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post